Tuesday, October 22, 2024
Google search engine
HomeHEALTHक्या है ये यूरिक एसिड? जाने लक्षण, कारण, प्रभाव और उपचार

क्या है ये यूरिक एसिड? जाने लक्षण, कारण, प्रभाव और उपचार

यूरिक एसिड क्या है?

यूरिक एसिड रक्त में पाया जाने वाला एक अपशिष्ट उत्पाद है। इसका उत्पादन तब होता है जब शरीर प्यूरीन नामक रसायनों को संसाधित करता है और तोड़ता है। यूरिक एसिड रक्त में घुल जाता है, किडनी से होकर गुजरता है, मूत्र में मिल जाता है और शरीर से बाहर निकल जाता है। यदि यूरिक एसिड शरीर में बना रहता है, तो इसकी सांद्रता हाइपरयुरिसीमिया नामक स्थिति को जन्म दे सकती है, जिससे शरीर के विभिन्न हिस्सों और अंगों को नुकसान होने की संभावना होती है।

यूरिक एसिड के लक्षण

यूरिक एसिड शरीर का एक अपशिष्ट उत्पाद है जो रक्त में पाया जाता है। यह हमारे शरीर का एक सामान्य अपशिष्ट घटक है, लेकिन यह रक्त में केंद्रित हो सकता है या बढ़ सकता है (हाइपरयूरिसीमिया), जिससे गठिया जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। पथरी, जोड़ और ऊतक क्षति, आदि।

पुरुषों और महिलाओं में यूरिक एसिड का स्तर

यूरिक एसिड रक्त का एक सामान्य घटक है, इसलिए इसमें हमेशा कुछ मात्रा में यूरिक एसिड मौजूद रहता है। यूरिक एसिड का लगातार सामान्य से अधिक स्तर पुरुषों और महिलाओं दोनों में चिंता का कारण हो सकता है। महिलाओं या पुरुषों में उच्च यूरिक एसिड के लक्षण एक निश्चित मात्रा से कम भी हो सकते हैं, जो एक ऐसी स्थिति का संकेत हो सकता है जहां यूरिक एसिड सामान्य से अधिक मात्रा में शरीर से बाहर निकल रहा है।

यूरिक एसिड का स्तर मिलीग्राम (मिलीग्राम) प्रति डेसीलीटर (डीएल) में मापा जाता है। पुरुषों और महिलाओं के लिए स्वस्थ और असामान्य यूरिक एसिड का स्तर अलग-अलग होता है, जैसा कि नीचे दिया गया है।

यूरिक एसिड का स्तरपुरुषोंमहिलाओं
साधारण2.5-7 मिलीग्राम/डीएल1.5-6 मिलीग्राम/डीएल
उच्चतर> 7 मिलीग्राम/डीएल> 6 मिलीग्राम/डीएल
लोअर<2 मिलीग्राम / डीएल<1.5 मिलीग्राम / डीएल

यूरिक एसिड के कारण

शरीर में यूरिक एसिड का संचय हो सकता है, हालांकि सटीक कारण स्पष्ट नहीं हैं। कुछ जोखिम कारक हैं जो यूरिक एसिड संचय में योगदान करते हैं, जैसे आहार और पर्यावरणीय कारक। इन जोखिम कारकों में शामिल हो सकते हैं:

  • उच्च रक्तचाप
  • मधुमेह
  • उपापचयी लक्षण
  • मूत्रल
  • अत्यधिक शराब का सेवन
  • कुछ प्रतिरक्षादमनकारी दवाएं

जैसे कि ऐसे खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ जिनमें प्यूरीन होता है या जो प्यूरीन के स्तर को बढ़ा सकते हैं, जिनमें लाल मांस, कुछ समुद्री भोजन और शराब शामिल हैं, साथ ही फ्रुक्टोज से भरपूर आहार, जो मुख्य रूप से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों और पेय में पाया जाता है, यूरिक की उच्च सांद्रता का कारण बन सकता है। शरीर में एसिड.

यूरिक एसिड को कुछ चिकित्सीय स्थितियों और उपचारों से भी जोड़ा गया है:

  • गाउट: गाउट से पीड़ित व्यक्ति, एक ऐसी स्थिति जो जोड़ों को प्रभावित करती है, इन जोड़ों में यूरिक एसिड के संचय का अनुभव करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप सूजन, दर्द और मलिनकिरण जैसे लक्षण होते हैं।
  • गुर्दे की बीमारियाँ: गुर्दे रक्त से अपशिष्ट उत्पादों को फ़िल्टर करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। के मामलों में गुर्दे के रोग, निस्पंदन प्रक्रिया बाधित होती है, जिससे यूरिक एसिड सहित अपशिष्ट उत्पादों का अनुचित निष्कासन होता है। परिणामस्वरूप, रक्त में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है।
  • कैंसर का उपचार: कीमोथेरेपी, कैंसर के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला उपचार, कैंसरग्रस्त और स्वस्थ कोशिकाओं दोनों को मार सकता है, इस प्रक्रिया में प्यूरीन जारी करता है। इससे यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण हो सकते हैं।

यूरिक एसिड के उच्च स्तर के लक्षण

सामान्य से अधिक या कम यूरिक एसिड सांद्रता वाले व्यक्ति में कोई लक्षण प्रदर्शित हो भी सकते हैं और नहीं भी। कभी-कभी लक्षण काफी समय बीत जाने और यूरिक एसिड के सामान्य स्तर के लगातार पार हो जाने के बाद प्रकट हो सकते हैं। इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसके अतिरिक्त, व्यक्तियों को यूरिक एसिड के साथ अन्य स्वास्थ्य स्थितियों जैसे गाउट और से संबंधित लक्षणों का अनुभव हो सकता है गुर्दे के रोग.

गाउट का कारण बनने वाले उच्च यूरिक एसिड स्तर से जुड़े लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

  • जोड़ों में दर्द या सूजन
  • जोड़ों के आसपास की त्वचा का रंग खराब होना या चमकदार होना
  • छूने पर जोड़ों में गर्माहट महसूस होना

यूरिक एसिड के कारण होने वाले गुर्दे की पथरी के लक्षणों में ये शामिल हो सकते हैं:

  • पीठ के दोनों ओर दर्द होन
  • मूत्र बादल जैसा दिखता है या उसमें रक्त होता है या असामान्य गंध आती है
  • उलटी अथवा मितली

उच्च यूरिक एसिड की तुलना में कम यूरिक एसिड के मामले कम आम हैं। कम यूरिक एसिड के लक्षणों में बार-बार पेशाब आना शामिल हो सकता है, जिससे निर्जलीकरण हो सकता है।

मुझे डॉक्टर को कब देखना चाहिए?

जैसा कि ऊपर बताया गया है, यूरिक एसिड गठिया या गुर्दे की पथरी जैसे दर्दनाक लक्षण पैदा कर सकता है। यदि आप जैसे लक्षणों का अनुभव करते हैं पीठ दर्द या जोड़ों में सूजन, यह एक डॉक्टर से परामर्श करने के लिए सलाह दी जाती है।

यूरिक एसिड के जोखिम कारक

ऊंचे रक्त यूरिक एसिड स्तर के जोखिम कारकों में शामिल हैं:

  • अधिक वज़न: जो लोग अत्यधिक वजन वाले या मोटापे से ग्रस्त हैं उनमें उच्च यूरिक एसिड स्तर का अनुभव होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • आहार विहार: प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थों का नियमित सेवन यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाने में योगदान कर सकता है। इन खाद्य पदार्थों में लाल मांस, अंग मांस और कुछ समुद्री भोजन जैसे स्कैलप्स, मोलस्क और ट्यूना शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, फ्रुक्टोज सिरप से मीठे किए गए खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के सेवन से भी यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है।
  • गुर्दे की समस्या या चोट: गुर्दे की क्षति से अपशिष्ट उत्पादों को कुशलतापूर्वक फ़िल्टर करने की गुर्दे की क्षमता ख़राब हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप रक्तप्रवाह में यूरिक एसिड जमा हो जाता है।

हाई यूरिक एसिड का निदान कैसे किया जाता है?

डॉक्टर के पास जाने पर, वे आपके मेडिकल इतिहास के बारे में पूछ सकते हैं और विशिष्ट परीक्षण कर सकते हैं। गठिया और गुर्दे की पथरी के लक्षणों का गहन मूल्यांकन किया जाएगा। रक्त या मूत्र में यूरिक एसिड की मात्रा मापने के लिए डॉक्टर यूरिक एसिड परीक्षण की भी सिफारिश कर सकते हैं। संयुक्त आकांक्षा की जा सकती है, जिसमें यूरिक एसिड की उपस्थिति की जांच करने के लिए सूजे हुए जोड़ से थोड़ी मात्रा में तरल पदार्थ निकालना शामिल है, जो गाउट का संकेत देता है।

उपचार करा रहे कैंसर रोगियों को उच्च यूरिक एसिड के इलाज के लिए पहले कदम के रूप में नियमित निगरानी से गुजरना पड़ सकता है। यूरिक एसिड से संबंधित लक्षण अक्सर प्रकट नहीं हो सकते हैं। यूरिक एसिड की समस्या वाले व्यक्तियों को हर छह महीने में परीक्षण कराने की आवश्यकता हो सकती है।

निवारण

हाइपरयूरिसीमिया को रोकने का सबसे प्रभावी तरीका स्वस्थ आहार और व्यायाम दिनचर्या को अपनाना है। प्यूरीन से भरपूर खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का सेवन कम करने से आपके यूरिक एसिड के स्तर को कम करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करके पता लगाएं कि आपको किन खाद्य पदार्थों या पेय पदार्थों का सेवन सीमित करना चाहिए तथा आप कितनी बार अपने आहार में कुछ उच्च-प्यूरीन विकल्पों को सुरक्षित रूप से शामिल कर सकते हैं।

प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थ

इनमें से कई खाद्य पदार्थ यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाने, सूजन को बढ़ाने, हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित करने और संभावित रूप से मधुमेह का कारण बनने के लिए जाने जाते हैं। इनमें शामिल हैं:

  • लाल मांस, विशेष रूप से यकृत और गुर्दे जैसे अंग मांस
  • शराब, विशेष रूप से बीयर
  • मीठे पेय पदार्थ, कैंडी और मिठाइयाँ
  • संतृप्त वसा लाल मांस, मक्खन, क्रीम, आइसक्रीम और नारियल तेल में पाई जाती है
  • मीठे और बिना मीठे दोनों प्रकार के फलों के रस, चेरी के रस को छोड़कर
  • कुछ समुद्री खाद्य पदार्थ, जैसे शेलफिश, एंकोवी और टूना, को कभी गाउट से पीड़ित व्यक्तियों के लिए अनुपयुक्त माना जाता था। हालाँकि, अब यह माना जाता है कि मध्यम मात्रा में मछली के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ संभावित जोखिमों से कहीं ज़्यादा हैं।

हाइपरयूरिसीमिया के साथ जीना

स्वस्थ आहार और व्यायाम दिनचर्या का पालन करने से आपको स्वस्थ वजन प्राप्त करने और अपने यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। यदि आपको हाइपरयूरिसीमिया है, तो आहार समायोजन करना, अपने पानी का सेवन बढ़ाना और सक्रिय रहना भविष्य में गाउट फ्लेयर्स और अन्य संबंधित लक्षणों का अनुभव करने की संभावना को कम कर सकता है।

यूरिक एसिड के उच्च स्तर का उपचार

प्रारंभिक उच्च यूरिक एसिड लक्षणों के मामले में, उपचार में कम प्यूरीन आहार का पालन करना शामिल हो सकता है। यह प्यूरीन सांद्रता को कम करने में मदद करता है, जिससे यूरिक एसिड का स्तर कम होता है। डॉक्टर कुछ चीज़ों के सेवन को सीमित करने की सलाह दे सकते हैं – जैसे शराब, लाल मांस, और शंख।

गाउट के कारण होने वाली सूजन को कम करने के लिए नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाओं (एनएसएआईडी) की सिफारिश की जा सकती है। कुछ मामलों में, विशिष्ट दवाएं भी सूजन को कम करने में मदद कर सकती हैं।

गुर्दे की पथरी स्वाभाविक रूप से निकल सकती है या कभी-कभी चिकित्सीय हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। डॉक्टर पानी का सेवन बढ़ाने और शीतल पेय और शराब से परहेज करने का सुझाव दे सकते हैं।

चिकित्सक को कब देखें

यदि आपको कोई नया लक्षण महसूस हो, तो अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से मिलें, जैसे:

  • सूजन
  • रंग परिवर्तन या लालिमा
  • जोड़ में गरमी या गर्मी
  • पेशाब करने में कठिनाई
  • पेशाब करने के बाद दर्द

निष्कर्ष

यूरिक एसिड का असामान्य स्तर एक सामान्य स्थिति है, लेकिन लक्षण हमेशा मौजूद नहीं हो सकते हैं। इस प्रकार की स्थिति का उपचार इस बात पर निर्भर करता है कि यह उच्च या निम्न स्तर का कारण बन रहा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments